RBI New Rules : 1 अक्टूबर से बंद होने जा रहा है ये नोट , जल्दी कीजिये नहीं तो पछतायेंगे

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

RBI New Rules : जैसा की आप सब जानते है, हालही में दो हजार के नोटो को बंद कर दिया गया था। वही जिन्हे बैंको में जमा करने के लिए ग्राहकों को सितंबर के महीने तक उसे जमा करने को कहा गया था। अब सितंबर महीना भी समाप्ति के कगार पर है। अगर आपके पास ये नोट है तो जल्द से जल्द इसे बदलने की कष्ट करे। वही अब इन सबके बीच सवाल यह है की जिनके पास अभी भी दो हजार के नोट पड़े है। चाहे वो 50 हजार हो या लाखो के 2000 के नोट हो अगर समय पर जमा नहीं हुआ तब ये नोट बेकार हो जायेगा।



गौरतलब है कि 19 मई 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,000 के नोट को वापस लेने का ऑर्डर दिया था। इस दौरान आरबीआई ने कहा था कि जिन भी लोगो के पास दो हजार रुपए के नोट है। उसे 30 सितंबर 2023 तक बदल के।



इन नोटों को वापस लेने की वजह



मालूम हो कि 8 नवंबर साल 2016 में पांच सौ रुपए व एक हज़ार रुपए के नोटों का लीगल टेंडर समाप्त करने के उपरांत भारतीय रिज़र्व बैंक ने मुद्रा की डिमांड को सम्पूर्ण करने के लिए दो हजार रूपए के नोट को निकाला था। जहां केंद्रीय बैंक ने 2018 से 2019 में 2,000 के नोटों की छपाई बंद कर दी थी, क्योंकि अन्य दूसरे नोटों का पर्याप्त स्टॉक था। जहां आरबीआई ने कहा कि दो हजार के नोटो का उपयोग बेहद कम होता है। जिसके बाद ही केंद्रीय बैंक ने नोटों को वापस लेने का फैसला लिया।

rbiये भी पढ़ेiPhone 15 के लांच होने से पहले मिल रहा ये iPhone 20 हजार में , देखे ऑफर

आरबीआई ने पहले ही की थी यह घोषणा



वही 31 मार्च तक दो हजार रूपए के नोटों का प्रचलन 3.62 लाख करोड़ रुपये था, परंतु 19 मई को यह आंकड़ा 3.56 लाख करोड़ हो गया था। वही 19 मई से इन नोटों को वापस लेने के उपरांत 31 अगस्त तक, दो हजार के नोट करीब 93 प्रतिशत यानी 3.56 ट्रिलियन रुपए के नोट चलन में थे। जो बैंकों में वापस लौट आए। मतलब देश के नागरिकों के पास अभी भी सात पर्सेंट यानी करीब 3 बिलियन डॉलर अभी भी है। वही इन नोटों को लेकर आरबीआई ने पूर्व में ही एलान कर दिया था कि , यह 2000 के नोट 30 सितंबर के बाद भी कानूनन करेंसी रहेंगी, परंतु उन्हें बदलने लिए स्वीकार नहीं करा जायेगा और केवल भारतीय रिजर्व बैंक से ही यह बदला जा सकेगा।

Leave a Comment