धीरू भाई अम्बानी के 100 साल पुराने घर गुजरा मुकेश अम्बानी का बचपन , देखे तस्वीरे

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Mukesh Ambani Old House : देश के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम अगर किसी के जहन में आता है तो सबसे पहले लोग मुकेश अंबानी का नाम लेते है। हालांकि, मुकेश अंबानी है भी आज के समय में एशिया के सबसे रईस व्यक्ति। जिनके पास आज के समय में किसी चीज की कोई कमी नहीं है। वही उनका पूरा परिवार भी शानो – शौकत की जिंदगी जीता है। वही ये रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर भी हैं।

उन्हे यह कारोबार उनके पिता धुरुबाई भाई अंबानी के विरासत में मिला है। जिन्होंने साल 1966 में रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन की स्थापना की थी। वही साल 2002 में धीरूबाई भाई अंबानी की मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद, मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी ने संयुक्त रूप से उनका व्यवसाय संभाला, लेकिन कुछ साल बाद यानी 2005 में वो दोनो अलग हो गए।



मुकेश अंबानी के आज के समय में सबसे रईस व्यक्ति



वही साल 2023 तक, मुकेश अंबानी की कुल दौलत करीब 8,440 करोड़ यूएसडी है। मुकेश अंबानी के पास इतनी दौलत है की उनसे सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है। वही उनका मुंबई में एक आलीशान बंगला भी है, जिसका नाम एंटीलिया है। जो की बकिंघम पैलेस के बाद विश्व का सबसे महंगा बंगला है।

house

वही उनका पैतृक संपत्ति गुजरात के चोरवाड़ गांव में स्तिथ है। बताया जाता है कि यह धीरू भाई अंबानी के बचपन का घर है। जिनका यह बचपन गुजरा था। वही सौ वर्षो से ज्यादा पुरानी प्रापर्टी अब एक स्मारक के तौर पर जानी जाती है। जिसे ‘धीरू भाई अंबानी मेमोरियल हाउस’ नाम से जाना जाता है। जिसका उद्घाटन साल 2011 में किया गया था। जिस दौरान सभी अंबानी परिवार एक संग नजर आए थे।



कोकिलाबेन ने कही ये बात



वही उस दौरान भाइयों के बीच झगड़े पर बात करते हुए कोकिलाबेन ने कहा था कि, भाइयों के बीच प्यार है। आपको क्या लगता है कि वे कल एक साथ कैसे होंगे। हम सब परिवार एक संग है। ऐसा बताया जाता है कि कोकिलाबेन आज भी अपने पैतृक घर जाती हैं। वही उनका ये घर सोमवार को छोड़कर पूरे वीक सुबह 9:30 से शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

house1

वही उनके इस शानदार घर की डिज़ाइन अमिताभ तेवतिया ने किया था और वही इस इमारत की एक पॉपुलर वास्तुशिल्प कंपनी अभिक्रम के हाथों में थी। जहां उनकी ये संपत्ति दो हिस्सो मे विभाजित है। एक प्राइवेट है और दूसरा सार्वजनिक है। जिसका प्रवेश और निकास दोनो अलग है। वही उनका ये इमारत बेहद खूबसूरत है।जिसे देखने दूर – दूर से लोग आते है।

ये भी पढ़ेरतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा ने मुकेश अंबानी को दी चुनौती, इस कारोबार को होगी दोनों की टक्कर

अम्बानी के इस स्मारक में प्रवेश शुल्क मात्र इतने रूपए



इस बंगले के जीवंत उद्यान के कुछ हिस्से है। जिसमे एक सार्वजनिक उद्यान, एक अपना निजी है। वही इस जिवंत उद्यान में नारियल ताड़ का बाग है और एक निजी प्रांगण भी है। जिसमें सभी पुराने पुनर्स्थापित पेड़- पौधे और कुछ फूलों की बाग़ लहि है। इन सबमे सबसे मज़ेदार बात यह है कि कुछ रिपोर्टों में यह बताया गया है की इस स्मारक के लिए प्रवेश शुल्क केवल दो रूपए है।

1 thought on “धीरू भाई अम्बानी के 100 साल पुराने घर गुजरा मुकेश अम्बानी का बचपन , देखे तस्वीरे”

Leave a Comment