Subrata Roy Net Worth
Subrata Roy Net Worth

Subrata Roy : कितनी सम्पति के मालिक थे सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Subrata Roy Net Worth : सहारा परिवार का नाम हिंदुस्तान में बहुत अच्छी तरह जाना जाता है , एक दिन पहले सहारा परिवार के मुखिया सुब्रत राय (Subrata Roy) का लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया . वो काफी लम्बसे समय से बीमार चल रहे थे और मुंबई के एक बड़े हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था .उनका जन्म स्थान बिहार में अररिया जिला था और उन्होंने शुरवात के दिनों में नमकीन बेचने से शुरुवात की थी . जब उन्होंने छोटे स्तर पर काम शुरू किया था तो उनके पास एक स्कूटर था और उन्होंने हवाई जहाज कंपनी तक खोल ली थी .उनकी अरबो रुपये की सम्पति एकत्र करने की कहानी बहुत ही ज्यादा दिलचस्प थी .

 

कितनी सम्पति के मालिक थे सुब्रत राय

सुब्रत राय बहुत ही गरीब परिवार में जन्मे थे , और उनका जनम बिहार में ही हुआ था . लेकिन काम की तलास में वो उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में शिफ्ट हो गए थे उनकी बेसिक से लेकर उच्चतर शिक्षा गोरखपुर में ही हुई थी .आपको जानकार हैरानी होगी की इतने बड़े बिज़नस मेन ने इंजिनियर की पढाई की हुई थी , उनकी शादी भी बहुत ही अच्छी लड़की सपना राय से हुई थी और उनके दो बच्चे भी हुए थे जिनका नाम सीमान्तो राय और शुशान्तो राय है . उन्होंने बिज़नस से अरबो की सम्पति अर्जित की थी एक समय उनके बिज़नस में दिक्कत भी आई थी लेकिन उन्होंने फिर भी उससे रिकवर कर लिया था अपने आप को .

 

सुब्रत को मिले थे सरकार से बहुत बड़े सम्मान

सुब्रत राय ने लोगो के जीवन को बदलने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी , उन्होंने अपनी शुरवात एक पुराने स्कूटर पर की थी जिस पर वो नमकीन बेचा करते थे . फिर उन्होंने गोरखपुर में ही एक इन्वेस्टमेंट कंपनी यानी की सहारा की नीव रखी थी और शुरवात में ये कंपनी 5 लोगो की ही थी . ये कंपनी हर आदमी को छोटे से लेकर बड़े इन्वेस्टमेंट प्लान तक उपलब्ध करवाती थी और दूसरी कंपनी की तुलना में 3-4  परसेंट ज्यादा ब्याज मिलता था . उन्होंने जैसे लोगो के लिए काम किया था उसके लिए सरकार ने उनको बहुत बड़े बड़े सम्मानों से नवाजा भी था .

ये भी पढ़ेMukesh Ambani ने अपनी प्यारी पत्नी नीता को दी इतनी महंगी SUV जितने में आ जाये एक बंगला

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .