31 जनवरी के बाद बंद हो जायेंगा आपका FASTag , अभी करले ये काम

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हिंदुस्तान में जगह-जगह हाईवे बन चुके हैं और उन सभी हाईवे पर टोल टैक्स लगे हुए हैं आपका FASTag द्वारा आप वहां टोल देकर तब आगे जा पाते हैं. आजकल हर किसी गाड़ी पर फास्ट टैग की जरूरत होती है नहीं तो इसके बगैर आप हाईवे पर यात्रा नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप फास्ट टैग उसे करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है क्योंकि रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने एक गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत अगर आपका फास्ट टैग का केवाईसी नहीं हुआ है तो आपका फास्ट ट्रैक ब्लैक लिस्ट हो जाएगा.

 

31 जनवरी से पहले करें वेरीफाई अपना FASTag

 

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने जो गाइडलाइन जारी करी है उसके अनुसार 31 जनवरी 2024 से पहले आपको अपने फास्ट टैग की केवाईसी करनी है. जिन फास्ट टैग की केवाईसी नहीं हुई है या फिर अधूरी है उन सभी को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. अगर आप यह नहीं चाहते कि आपको सफर के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो आपको जरूरी है कि आपके FASTag को अपडेट करना चाहिए.

 

क्यों जरूरी है FASTag का केवाईसी करना

 

दरअसल एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि एक ही गाड़ी पर बहुत सारे FASTag चल रहे हैं लेकिन अब सरकार की गाइडलाइन के अनुसार पुराने वाले सभी बंद हो जाएंगे. सिर्फ वही फास्ट टैग एक्टिव रहेगा जो की KYC पूरा कर हुआ है, दूसरी यह भी शिकायत आई है कि लोग इस फास्टर को अपनी विंडशील्ड पर नहीं लगते जिसके कारण टोल के समय काफी देरी का सामना करना पड़ता है. अगर आपने भी अपना फास्ट टैग का केवाईसी नहीं किया है तो आपको सलाह दी जाती है कि यह काम 31 जनवरी 2024 से पहले तुरंत कर लिया जाए.

ये भी पढ़े : मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, मेला… कितनी कैटेगरी में बांटी गई है ट्रेन?