दुनिया की ऐसी 4 जगह जहा जीते है लोग 100 साल से ऊपर

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

Blue Zones : यह कहा जाता है कि इस दुनिया में जो कोई आया है वह एक दिन वापस भी जाएगा, पहले के समय में लोगों की बहुत लंबी उम्र हुआ करती थी लेकिन अब यह धीरे-धीरे कम होती जा रही है. पहले के लोग तो 100 साल की उम्र तक आसानी से जी लेते थे लेकिन आज के समय में लोगों की उम्र कम हो गई है. लेकिन दुनिया में कहीं ऐसी जगह है जहां के लोग काफी लंबी उम्र जीते हैं लोग इस जगह को ब्ल्यू जॉन कहते हैं. क्योंकि यहां के लोग 100 साल की उम्र से भी पर चले जाते हैं, यहां के लोगों का खान-पान और रहन सहन दुनिया के दूसरे लोगों से काफी अलग है.

ब्लू जोन में जीते हैं लोग काफी लंबा

ब्ल्यू जॉन के बारे में सबसे पहले फ्रांस के एक वैज्ञानिक ने खोज की थी उसके बाद जापान के एक वैज्ञानिक ने भी उनके देश में ऐसी जगह बताई जहां लोग काफी लंबा जीते हैं. उन्होंने 10 को तक वहां गहन अध्ययन कर और यह पाया कि उनका लाइफ स्टाइल और रहन-सहन हमारे से बिल्कुल ही अलग है. वह कुछ अलग तरह के फल और जड़ी बूटियां भी कहते हैं जिसके कारण उनकी आयु लंबी होती है.

यह है पांच ब्लू जोन

ओकीनावा (Okinawa) : यह जगह जापान में उसे जगह है जहां पर बहुत से आइलैंड है उनमें से एक स्थान यह ओकिनावा है. यहां के लोगों की बात की जाए तो वह 100 साल से भी ज्यादा उम्र के होते हैं. इस जगह को इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि यहां की औरतें काफी लंबे समय तक जीवित रहती हैं. यह भी कहा जाता है कि यहां पर कुछ खास प्रकार के फल पाए जाते हैं जिसके कारण आदमी लंबा जी पाते हैं.

सार्डिनिया (Sardinia) : यह जगह इटली के एक आयरलैंड का समूह है जिसे ब्लू जोन के बारे में जाना जाता है. यहां पर ज्यादातर जगह पहाड़ी क्षेत्र है और यहां के लोग हर रोज 5 किलोमीटर से ज्यादा चढ़ाई करते हैं साथ ही साथ वह पौधों का आधारित भोजन करते हैं. जिसके कारण यहां लोगों की उम्र 100 साल से ऊपर की पाई जाती है.

लोमा लिंडा (Loma Linda ) : यह स्थान अमेरिका के कैलिफोर्निया के पास एक छोटा सा कस्बा है जिसकी आबादी बहुत ही कम यानी के 24000 के करीब है. यहां के लोग अमेरिका के दूसरे लोगों के मुकाबले 10 साल ज्यादा जीते हैं साथ ही साथ यहां के लोग धूम्रपान और शराब को हाथ तक नहीं लगते हैं.

निकोया (Nicoya) : यह जगह भी अमेरिका के पास ही पाई जाती है यहां के लोग भी 100 साल उम्र जीने की क्षमता रखते हैं. यहां के लोग अपने परिवार पर बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं और अपने आखिरी समय तक काफी एक्टिव भी रहते हैं. यह लोग बहुत ज्यादा हंसते भी हैं और खाना भी इनका बहुत ज्यादा हेल्दी होता है यहां के लोगों का नंबर जीवन एक बहुत बड़ा पहली ही है.