पुरानी मलाई का घी होता है खराब, लेकिन दही से निकला घी होता है सही? जाने कैसे निकालें दही से घी

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

हमारे भारतीय किचन में घी (Ghee) का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हमें बचपन से बताया जाता है कि देसी घी (Desi Ghee) हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ दिनों से हम देख रहे हैं कि हर जगह घी में मिलावट की खबरें तेजी से बढ़ रही है, जिस वजह से महिलाएं घर पर ही घी बनाना पसंद कर रही है। इसलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही मलाई के जरिए आप घी बना सकते हैं? लेकिन यह वाकई में हेल्दी है कि नहीं इसके बारे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे।

Ghee

क्या नुकसानदायक है मलाई का घी

घर पर ही घी बनाने के लिए हमें 10 से 15 दिन तक मलाई को स्टोर करके रखना पड़ता है। इसके बाद पहले उसका मक्खन बनाया जाता है और फिर उसे घी में बदला जाता है। घर पर बनाए गए घी को हम हमेशा से ही शुद्ध मानते हैं लेकिन बड़े-बड़े एक्सपर्ट इस घी को शुद्ध नहीं मानते है। एक्सपर्ट द्वारा ऐसा बताया जाता है कि घर पर बनाए गए घी (Ghee) को खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और आपकी पाचन क्रिया में भी परेशानियां आती है। इतना ही नहीं है बल्कि उनके जरिए ऐसा कहा जाता है कि 5 से 6 दिन की जमी हुई मलाई आपके खाने लायक नहीं होती है। मलाई की जगह दही से बनाया हुआ घी Ghee) को एक्सपर्ट शुद्ध और शरीर के लिए फायदेमंद मानते हैं।

Ghee

दही से कैसे बनाएं घी

हमारे घर में दादी-नानी घर पर ही घी बनाना पसंद करती है। बस आपको दही का घी बनाने के लिए सबसे पहले फुल फैंट वाला दूध लेना है और उसे अच्छी तरह से उबाल लेना है। उबालने के बाद दही बनाने के लिए जमा कर रख देना है, जब अच्छी तरह से घी बन जाएगा तो आप मिक्सर की मदद से थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए दही को ग्राइंड करना शुरू कर दे। अब हो सके तो ठंडे पानी का इस्तेमाल कीजिए।

Ghee

ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे ऊपर की तरफ मक्खन आने लगेगा और नीचे पानी अलग रह जाएगा। जब आप घी को एक बर्तन में निकाल लेंगे तो उसे धीमी आंच पर गैस पर रख दें। देखते ही देखते आग की मदद से आपका मक्खन पिघलने लगेगा और पीला पीला घी (Ghee) तैयार हो जाएगा, जिसे आपको छानकर एक डिब्बे में जमा कर लेना है। इस तरह से आप घर पर ही ताजा घी बनाकर खा सकते हैं।

Leave a Comment