gk question
gk question

GK Question : ऐसा कोनसा जानवर है जिसके दूध में अलहकोल होता है

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

GK Question : हमारे देश में लोगों में पोषण की बहुत ज्यादा कमी पाई जाती है क्योंकि यहां के लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं होते. लोग सोचते हैं की रोटी और सब्जी खाने से शरीर का पूरा पोषण हो जाता है लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है. लेकिन हिंदुस्तान के लोग एक चीज के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं और वह चीज है दूध. क्योंकि दूध में बहुत प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं और साथ ही साथ यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा जरूरी होती है. कई लोग तो ऐसे हैं जिनको रात को दूध पिए बगैर नींद ही नहीं आती है. लेकिन हम आज आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं दूध के बारे में जिसको सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

 

इस जानवर के दूध में होता है अल्कोहल

 

दोस्तों दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है यह हड्डियों से लेकर शरीर के पोषण तक अच्छा माना जाता है. लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि एक जानवर ऐसा भी है जिसके दूध में अल्कोहल पाया जाता है. आप सोच रहे होंगे कि दूध में अल्कोहल या कैसी बात है लेकिन दोस्तों यह बात पूरी तरह से सत्य है. जिस जानवर के दूध में अल्कोहल पाया जाता है वह जानवर है हथिनी.

elephent

ये भी पढ़ेGK Quiz : ऐसा कोनसा जीव है जो पैदा होने के बाद कभी नहीं सोता

कैसे आता है हथिनी के दूध में अल्कोहल

 

अब दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हथिनी के दूध में अल्कोहल कैसे आता है तो आपको बता दें कि यह भी एक विज्ञान है. आपको यह तो जानकारी होगी कि हाथी और हथनी दोनों ही गाने खाने के बहुत शौकीन होते हैं. जब वह गाना कहते हैं तो वह उनके पेट में जाकर सब जाता है और अल्कोहल के रूप में बदल जाता है. यह अल्कोहल हटने के दूध तक भी अपनी पहुंच कर जाता है इसलिए उसके दूध में अल्कोहल होता है. लेकिन आपको बता दें कि हटाने का दूध आम आदमी नहीं पी सकता है वह सिर्फ आदमी का बच्चा ही हजम कर सकता है.

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .