धीरू भाई अम्बानी दुनिया छोड़ने से पहले कितनी सम्पति छोड़ गए बेटो के लिए जानिये

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

Dhirubhai Ambani : दुनिया में हर कोई आदमी चाहता है की वो पैसा कमाए और इतना अमीर बन जाये की दुनिया की सब चीज़े खरीद ले . हमारे देश में कई दिग्गज ऐसे है जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर खूब पैसा कमाया और देश के तो अमीर आदमी बने ही साथ में दुनिया के भी . उस आदमी का नाम है धीरू भाई अम्बानी जिन्होंने पेट्रोल पंप तक काम किया और फिर देश के सबसे अमीर आदमियों में शामिल हुए . धीरू भाई अम्बानी का आज जन्म दिन है और वो आज के ही दिन यानी 28 दिसम्बर को गुजरात में पैदा हुए थे अगर आज वो जिन्दा होते तो तक़रीबन 91 साल के होते .

 

कितनी सम्पति छोड़ गए थे धीरू भाई अम्बानी अपने बेटो के लिए

धीरू भाई अम्बानी एक बहुत ही गरीब परिवार से आये थे और उन्होंने अपनी मेहनत की बल पर वो मुकाम हासील किया जो की बड़े बड़े नहीं कर सकते . एक समय जब धीरू भाई अम्बानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की शुरवात की थी तो वो किराये के घर में की थी , पहले उन्होंने कपड़ो का कारोबार किया . उसके बाद वो धीरे धीरे दुसरे बिज़नस में भी अपने हाथ अजमाने लगे थे , और देखते देखते ही उनका कारोबार एक ग्रुप में बदल गया .

dheeru

दुनिया छोड़ने से पहले उनका कारोबार काफी फ़ैल चूका था और उनकी टर्न ओवर अरबो में हो गए थी . धीर भाई अम्बानी के दो बेटे है जिनका नाम मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी है और वो उनके लिए काफी पैसा छोड़ कर गए थे .

 

अरबो रूपया छोड़ कर गए धीरू भाई अम्बानी

अब आपके मन में सवाल ये आता है की जब धीरू भाई अम्बानी ने दुनिया छोड़ी थी तब वो उनके लिए कितनी सम्पति छोड़ कर गए थे . आपको बता दे की साल 2002 में धीरू भाई ने दुनिया को अलविदा कह दिया था और उस समय वो दुनिया के 135 बड़े कारोबारियों में उनका नाम था . जिस समय उन्होंने दुनिया छोड़ी थी उस समय उनकी कुल सम्पति 24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा थी . आज की बात करे तो रिलायंस इंडस्ट्री अब 17.50  लाख करोड़ रुपये की इंडस्ट्री बन चुकी है और दुनिया में रिलायंस ग्रुप का बहुत बड़ा नाम हो चूका है .

ये भी पढ़े : धीरू भाई अम्बानी के 100 साल पुराने घर गुजरा मुकेश अम्बानी का बचपन , देखे तस्वीरे