गीजर और हीटर का करे ऐसे इस्तेमाल नहीं आयेंगा बिजली का ज्यादा बिल

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

दोस्तों इस समय पुरे हिंदुस्तान में बहुत ही ज्यादा सर्दी पड़ रही है जिसके कारण लोगो को बहुत ही ज्यादा परेशानी हो रही है . लोग इस सर्दी से बचने के लिए हीटर और नहाने के लिए गीजर का इस्तेमाल कर रहे है , लेकिन इसके कारण बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है . इसके कारण लोग इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचते है , लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपकी बिजली का बिल काफी कम हो जायेंगा .

 

ऐसे करे गीजर और हीटर का इस्तेमाल

 

अक्सर लोग सर्दी में नहाने से बचते है और अगर नहाते भी है तो वो गीजर का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके कारण बिजली का बिल काफी भारी आता है . लेकिन दोस्तों अगर आप गीजर की जगह पानी गर्म करने के लिए रॉड का इस्तेमाल करे तो आपका बिजली का बिल काफी कम आयेंगा . अगर आपने फिर भी गीजर का इस्तेमाल करना है तो आपको सलाह दी जाती है की आप गीजर उस कम्पनी का ख़रीदे जिसकी रेटिंग 5 स्टार है . क्योकि 5 स्टार वाले गीजर बिजली का काफी कम इस्तेमाल करते है .

 

दूसरी तरफ आप कमरे को गर्म करने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते है तो सबसे पहले तो आपको ये सावधानी रखनी चाहिए की आपको खिड़की और दरवाजे हमेशा खुले रखने चाहिए . अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हीटर से पैदा होने वाली गेस से आपका दम घुट सकता है . अगर फिर भी आपको हीटर का इस्तेमाल करना है तो पोर्टेबल हीटर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि वो सुरक्षित भी होता है और बिजली का बिल भी काफी कम लाता है .

ये भी पढ़ेअब सोलर पैनल लगेगा बिलकुल फ्री , कंपनी भरेंगी पैसा आपका एक भी रुपया नहीं होगा खर्च