digilocker
digilocker

चालान कट रहा हो तो Whatsapp पर प्राप्त करे ड्राइविंग लाइसेंस और PAN कार्ड ऐसे

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की जब हम कार और मोटर साइकिल ले कर जा रहे हो और हमे पुलिस वाले मिल जाते है . उस समय हमारे पास गाडी के कागज नहीं होते तो हमे दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है . लेकिन अब सरकार ने सुविधा दे दी है जिसके द्वारा हम Whatsapp पर ही पैन कार्ड और दुसरे जरूरी कागज मंगवा सकते है .  इसके लिए MyGov ने ऐसी सुविधा दी है जिसके द्वारा हम डिजिटल लाकर (Digilocker) द्वारा सभी कागज मंगवा सकते है .

 

कैसे मंगवा सकते है Whatsapp पर कागज

दोस्तों आज कल ऑनलाइन का जमाना है और अब सब सुविधा आपको आपके मोबाइल पर ही मिल जाती है . इसके लिए आपको MyGov की एक एप्लीकेशन है जिसका नाम डिजिटल लाकर है उसको डाउनलोड करना है. इसके माध्यम से आप घर बेठे पेन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , कोई भी क्लास का सर्टिफिकेट आसानी से मंगवा सकते है . सबसे अच्छी बात है की ये सब चीज़े आपको whatsapp के जरिये भी मिल सकती है और इसके लिए कोई दूसरी एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है .

ये भी पढ़ेGoogle Adsense Se Paisa Kaise Kmaye : गूगल से घर बेठे आसानी से पैसा ऐसे कमाए

इस नंबर पर करना होगा मेसेज

  1. मोबाइल पर सब चीज़ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको 9013151515 पर मेसेज भेजना होगा .
  2. इसके लिए सबसे पहले आपको ये नंबर सेव करना होगा और फिर इस नंबर पर हेल्लो या फिर Digilocker लिखकर भेजना होगा.
  3. जैसे ही आप ये लिख कर भेजेंगे आपकी स्क्रीन पर सब सुविधाए की लिस्ट आ जाएँगी .
  4. अब जिस चीज़ की आपको जरूरत है उस हिसाब से आप मेसेज भेज दे आपको वो सब चीज़े आसानी से मिल जाएँगी .

लेकिन यहाँ पर एक चीज़ धयान देने वाली है आपको वोही डॉक्यूमेंट मिलेंगे जो आपने digilocker में सेव किये होंगे पहले से . अगर आपने अपने जरूरी कागज सेव नहीं किये है तो आपको वो नहीं मिलेंगे इसके लिए आज ही आपको ये एप डाउनलोड करके उसमे अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने चाहिए .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .