why trees on roadside marked with white border
why trees on roadside marked with white border

सड़क किनारे खड़े पेड़ो पर क्यों लगाया जाता है सफ़ेद रंग , वजह है हैरान करने वाली

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों हमारे देश में दुसरे देशो की तुलना में बहुत ही ज्यादा पेड़ लगाये गए है और पाए भी जाते है , यहाँ का बहुत बड़ा भाग जंगल से घिरा हुआ है . भारत में अक्सर सडको पर तरफ तरफ के पेड़ लगाये जाते है ताकि पर्यावरण सही से रहे और सबको ताजा ताजा हवा मिले . लेकिन आपने कई बार देखा होगा की जो पेड़ सड़क किनारे लगे हुए होते है उनके निचे सफ़ेद रंग का पेंट किया हुआ होता है . आप भी कई बार सोचते होगे की इन पर ये रंग लगाने का क्या कारण है  तो चलिए आपको बताते है इसको लगाने का कारण .

 

इस कारण से लगाया जाता है पेड़ो पर सफ़ेद रंग

सड़क किनारे पेड़ो के जड़ से लेकर और ऊपर तक कुछ हिस्से में सफ़ेद रंग लगाया होता है , कई लोग तो इसको ये समझते है की ये सिर्फ पेड़ो पर निशान लगाने के मकसद से किया गया है . लेकिन आपको बता दे की इन पेड़ो पर ये कोई रंग नहीं होता बल्कि चुना लगाया हुआ होता है . इसका लगाने का भी एक एक विशेष कारण है जो की बहुत ही कम लोगो को पता होता है .अगर एक्सपर्ट की माने तो पेड़ पर चुना लगाने से पेड़ की छाल नहीं ख़राब होती और पेड़ को सुरक्षा भी मिलती है .

रंग लगाने से कीड़ो से भी होता है बचाव

जब भी पेड़ पर चुना लगाया जाता है वो जड से लेकर तने तक लगा हुआ होता है इसके कारण पेड़ के ऊपर नुकसान करने वाले कीड़े नहीं चढ़ पाते . यही नहीं इसको लगाने के कारण दीमक से पेड़ का बचाव हो जाता है और पेड़ ख़राब नहीं होता है . यही नहीं इसका एक और फायदा एक स्टडी में सामने आया जिसमे ये बताया गया की सूरज की किरणों से भी सफ़ेद रंग के कारण नुकसान नहीं होता . साथ ही साथ पेड़ की उम्र भी काफी बढ़ जाती है और इससे वन विभाग को भी फायदा है क्योकि इससे लोगो को पता चल जाता है की ये पेड़ वन विभाग की सम्पति है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .