February 28, 2024

मोबाइल फ़ोन के निचे ये छोटा सा छेद क्यों होता है , जानने के बाद खुश हो जायेंगे

Mobile phone hole
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

दोस्तों आजकल स्मार्टफोन हर कोई आदमी इस्तेमाल करता है यह एक ऐसी चीज बन गई है जिसके बारे में आज के समय में कल्पना करना भी मुश्किल है. लेकिन हमें स्मार्टफोन के बारे में बहुत ऐसी बातें हैं जो पता नहीं है, उनमें से कुछ बातों से हम आज पर्दा उठाएंगे आप और आप उसके बारे में जानकर चकित रह जाएंगे.

आपने अक्सर मोबाइल फोन के पीछे एक छोटा सा सुराख देखा होगा उसे देखकर आपके दिमाग में यही आता होगा की आखिरी यह किसके लिए बना है. कहीं मोबाइल कंपनी नहीं है सुराग बिना मतलब के तो नहीं दे दिया है पर दोस्तों ऐसा नहीं है कंपनी कोई भी चीज बनती है उसका कुछ ना कुछ कारण होता है.

मोबाइल फोन के पीछे इसलिए होता है सुराख़

मोबाइल फोन में जहां चार्जिंग का पॉइंट होता है वहां पर यह सुराग दिखाई देता है. अगर मोबाइल फोन में यह सुराख ना हो तो आप अच्छी तरीके से दूसरे से बात नहीं कर सकते, मोबाइल फोन में इस सुराग का में मकसद नॉइस को सही करना है. यानी के जब हम एक दूसरे आदमी से फोन के जरिए बात करते हैं तो यह सुराख हमारी आवाज को साफ तरीके से दूसरे आदमी को लेजाता है .

hole

अगर मोबाइल फोन में यह छेड़ ना हो तो हमारी आवाज दूसरे यूजर को साफ नहीं सुनाई देगी, क्योंकि इसके कारण ही आसपास का शोर शराबा दूसरे व्यक्ति को सुनाई नहीं देता .

इसके न होने से हो सकती है दिक्कत

अब आप इस बात की कल्पना कीजिए अगर हम किसी दूसरे व्यक्ति से बात कर रहे हो तो और आपकी आवाज साफ़ नहीं आये तो क्या होगा . फ़ोन में चार्जिंग पॉइंट के पास ये छोटा सा छेद बहुत ही फायदे का सौदा है इसके कारण ही हम दुसरे आदमी से आराम से बात कर सकते है .

 

 

Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

View all posts by Deepak Chauhan →

One thought on “मोबाइल फ़ोन के निचे ये छोटा सा छेद क्यों होता है , जानने के बाद खुश हो जायेंगे

Comments are closed.