railway line
railway line

रेलवे लाइन के खम्बो पर गोल गोल पत्थर क्यों लगे होते है , वजह जान कर खुश हो जायेंगे

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Railway Line : दोस्तों हम अक्सर एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए तरह तरह के साधनों का प्रयोग करते है . आज के जमाने तो लोगो के पास अपनी कार या फिर मोटरसाइकिल आ गयी है लेकिन एक जमाना था जब लोग रेल से यात्रा करने को ज्यादा अहमियत देते थे . रेलवे का सफ़र बहुत इस सस्ता और मजेदार होता है , लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की रेलवे की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो हम रोज देखते है पर हमे उसका पता नहीं होता . तो चलिए आज रेलवे के उन राजो पर से पर्दा उठाते है और देखते है उनका क्या मतलब है .

रेलवे के खम्बो पर क्यों लगे होते है गोल गोल पत्थर

दोस्तों जब आप कभी भी रेलवे में सफ़र करते है तो आप देखते है जो उनके पास बिजली की तार होती है उनके जो खम्बे होते है उन पर गोल गोल पत्थर लगे होते है . तो क्या आप जानते है वो किसलिए होते है , तो दोस्तों आपको बता दे की जो बिजली वाली रेलगाड़ी होती है वो ऊपर के तारो के सहारे चलती है . अगर वो तारे ढीली हो जाए तो रेल आगे नहीं चलेंगी इसलिए उन तारो को ढीली होने से बचाने के लिए उन खम्बो पर पत्थर लटका दिए जाते है . नहीं तो वो तारे ढीली हो कर स्पार्किंग कर सकती है और कुछ बड़ा हादसा भी हो सकता है .

 

रेल के जनरल डिब्बो में टिकट चेकर क्यों नहीं आता

अब आपके दिमाग में एक सवाल और आ रहा होगा की रेल के जनरल डिब्बो के टिकट चेक करने वाला क्यों नहीं आता है . तो आपको बता दे की जब चेकर वातानुकूलित डिब्बो को चेक करता है तो वो एक बारी में 5 -6 डिब्बे चेक कर लेता है क्योकि वो एक दुसरे से जुड़े हुए होते है . लेकिन जनरल डिब्बो को अगर वो चेक करने के लिए निकले तो उसको बहुत ही ज्यादा समय लगेगा शायद पूरा दिन ही लग जाए . इसलिए टिकेट चेकर जनरल डिब्बे चेक करने से बचते है और कभी कभार ही ये करते है .

ये भी पढ़ेरेलवे लाइन के किनारे क्यों लगाये जाते है एल्युमीनियम के बॉक्स , वजह जानकार कहेंगे गजब

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .