why do birds don't get electric shock
why do birds don't get electric shock

बिजली के तारो पर बेठे पक्षियों को क्यों नहीं लगता करंट , ये है कारण

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों आज जगह जगह पर बिजली के तार लगे होते है अगर गलती से भी हम उसको टच करदे तो हमे जबरदस्त करंट लगता है . लेकिन आपने एक चीज़ नोट करी होगी की उन तारो पर अगर पक्षी बेठे हो तो उनको क्यों नहीं करंट लगता , इस बात का जवाब बहुत से लोग आज तक नहीं दे पाए है . लेकिन दोस्तों आज हम इसी चीज़ का खुलासा करने आये है और आपको बतायेंगे की बिजली की तारो पर बेठे पक्षियों को क्यों नहीं लगता करंट .

 

इसलिए नही लगता पक्षियों को करंट

वैसे तो दोस्तों आदमी जैसे कुछ कोशिकाए पक्षियों में भी होती है लेकिन उनको करंट नहीं लगता तारो पर तो हम सोच में पड़ जाते है . पक्षी तो बिजली की तारो पर मजे से इधर से उधर कूद फांद करते रहते है , लेकिन इस पहली का हल जान्ने से पहले हमे ये समझना होगा की बिजली किस तरह से काम करती है .

तो दोस्तों आपको बता दे की बिजली की तारो का काम ये होता है की वो इलेक्ट्रान को तारो के माध्यम से घर तक पहुचाते है और फिर करंट की घर की तारो से होकर धरती में चला जाता है . इस तरह बिजली का एक सर्किट पूरा हो जाता है वैसे भी बिजली दो सिदान्तो पर काम करती है .

birds

ये भी पढ़ेमेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, मेला… कितनी कैटेगरी में बांटी गई है ट्रेन?

करंट ना लगने का कारण है मजेदार

 

जब पक्षी बिजली की तारो पर बेठे होते है उस समय वो नंगी तारो पर बेठे होते है और जिसके कारण बिजली के मार्ग में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है . इसलिए उनको करंट नहीं लगता है अगर पक्षी तारो पर बेठे हुए हो और वो किसी दूसरी चीज़ के संपर्क में या फिर धरती के सम्पर्क में आ जाये तो उनको जोरदार करंट लगेंगा . अगर हम आसान तरीके से इस फोर्मुले को समझे तो आपको बता दे की जब तक पक्षी को किसी भी प्रकार की अर्थिंग नहीं मिलेंगी तब तक उनको करंट नहीं लगेगा .

 

ये भी पढ़ेआखिर ट्रक के किनारों पर क्यों लटकाये जाते हैं रबर बैंड, जाने क्या है कारण

About admin