raksha bandhan 2023

Raksha Bandhan 2023 : जानिये अबकी बार 30 को या फिर 31 अगस्त कब मनाई जायेंगी राखी

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Raksha Bandhan 2023 : दोस्तों अब सावन का महिना ख़तम होने को है और ये कहा जाता है की रक्षा बंधन हमेशा सावन में ही मनाया जाता है . साथ ही साथ ये भी मान्यता है की रक्षा बंधन पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है . लेकिन पिछले कुछ सालो से हमारे त्यौहार को लेकर बहुत ही ज्यादा उलझन बनी हुई है क्योकि हर त्यौहार 2 दिन मनाया जा रहा है . ये कहा जाता है की सावन की पूर्णिमा को भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है . कुछ लोग कह रहे है की रक्षा बंधन 30 को मनाया जायेंगा तो कुछ कह रहे है 31 अगस्त को , तो जानिये किस दिन है रक्षा बंधन मनाने का विधान .

 

किस दिन मनाया जायेंगा रक्षा बंधन

 

अगर हम अपने शास्त्रों को देखे तो सावन की पूर्णिमा इस बार 30 अगस्त को शुरू होकर 31 अगस्त सुबह 8 बजे तक रहेंगी . तो दोस्तों जाहिर सी बात है की पूर्णिमा 30 अगस्त को है तो व्रत भी इस दिन ही रहेंगा और रक्षा बंधन भी 30 को ही मनाया जायेंगा . हमारे ग्रंथो में कहा जाता है की इस पूर्णिमा को नदियों में स्नान करने की परम्परा भी है , अगर आप नदी में नहीं जा सकते तो आपको गंगा जल से घर में ही स्नान करना चाहिए .

rakhi

राखी पूर्णिमा का क्या है महत्व

 

वैसे तो रक्षा बंधन हर साल ही आता है लेकिन अबकी बार इसका ज्यादा महत्व है क्योकि दोस्तों अबकी बार सावन भी बहुत लम्बा चला . साथ ही साथ सावन ख़तम होते ही रक्षा बंधन आ रहा है , इस दिन पूर्णिमा आने के कारण आपको स्नान करना भी बताया गया है . ये कहा जाता है की इस दिन पितरो को तर्पण भी किया जाता है और पितरो के तर्पण करने से उनको शान्ति मिलती है . अगर पितृ शांत होगे तो आपका जीवन भी सुखमय होगा , लेकिन इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का ज्यादा महत्व है .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *