ये है दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड , पाकिस्तान की हालत देख हसी नहीं रुकेंगी

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

World Richetst Cricket Board : अगर आपसे कोई पूछे की एशिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला खेल कोनसा है तो आप सब एक ही जवाब दोंगे और वो है क्रिकेट . दुसरे देशो की बात तो पता नहीं लेकिन हमारे देश में क्रिकेट बहुत ही जनून की तरह खेला जाता है . सब देशो की अपनी क्रिकेट टीम होती है और उनको कण्ट्रोल करने के लिए एक क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड होता है . आपको बता दे की ये क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड अरबो रुपये सलाना कमाते है और जो जितना पैसा कमाता है उसके हिसाब से उसकी हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है . तो चलिए आज हम आपको बताते है की कोनसे देश का क्रिकेट बोर्ड कितना अमीर या गरीब है .

 

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड 

 

अगर हम बात करे की दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड कोनसा है तो उसका जवाब है भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड . लेकिन दोस्तों पहले हमारा देश का क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड इतना अमीर नहीं था , बल्कि एक ऐसा समय था जब हमे अपने खिलाडियों को देने के लिए पैसे नहीं थे . लेकिन आज के समय में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड 3 बिलियन डॉलर एक साल का कमाता है .

 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड 

 

ऑस्ट्रेलिया का देश अपने खेल प्रेम के लिए जाना जाता है ये वो देश है जो हथियार की जगह खेल पर ज्यादा पैसे खर्च करता है . लेकिन ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड कमाई के मामले में दुसरे नंबर पर आते है , उनकी एक साल की कमाई 79 मिलियन डॉलर है .

इंग्लैंड क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड 

 

ये कहा जाता है की क्रिकेट की खोज इंग्लैंड जैसे देश में की गयी और वो ही भारत में क्रिकेट का खेल लेकर आये . लेकिन उनका कण्ट्रोल बोर्ड कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर आता है , वो एक साल में 59 मिलियन डॉलर तक कमा पता है .

 

दुसरे देशा का डाटा इस प्रकार है :-

पाकिस्तान – 55 मिलियन डॉलर 

बांग्लादेश  – 51 मिलियन डॉलर 

साउथ अफ्रीका – 47 मिलियन डॉलर 

जिम्बावे – 38 मिलियन डॉलर 

श्री लंका – 20 मिलियन डॉलर 

वेस्ट इंडीज़ – 15 मिलियन डॉलर 

न्यूज़ीलैंड – 9 मिलियन डॉलर 

 

 

Leave a Comment