luna 25

इसरो को बड़ा झटका चंद्रयान 3 को निचा दिखाने के लिए रूस ने लांच किया Luna 25

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

अभी कुछ दिनों पहले इसरो ने अपना चंद्रयान 3 लांच किया था जिसका मकसद चादं के दक्षिणी धुर्व पर अपने यान को लैंड करवाना था . लेकिन अब इसरो के इस मिशन को काफी झटका लगा है क्योकि हमारे दोस्त देश रूस ने ऐसा कुछ कर दिया है जो की इसरो के लिए बुरी खबर है . रूस ने अपना एक चाँद का मिशन लांच किया है जिसका नाम है लूना 25 ( Luna 25 ) ये भी चाँद के दक्षिणी धुर्व पर लैंड करेंगा . ये कहा जा रहा है की ये मिशन इसरो को निचा दिखाने के लिए रूस ने लांच किया है क्योकि ये कोई इतिफाक नहीं हो सकता की जब भारत ने अपना मिशन लांच किया है तभी रूस कर रहा है .

 

क्या चंद्रयान 3 को पछाड़ देंगा लूना 25

 

आपको बता दे की रूस ने अपने एक गाव में चेतावनी जारी की है की वो पुरे तीन घंटे के लिए इस गाव को खाली कर दे , इसके लिए वहा आर्मी भी जा चुकी है . क्योकि रूस 10 अगस्त 2023 को अपना लूना 25 मिशन लांच करेंगा , जिसका मकसद भी चंद्रयान 3 की तरह चन्द्रमा पर लैंड करवाने का है . इस गाव को इसलिए खाली किया जा रहा है की जब रूस अपने मिशन को लांच करेंगा तो उसके राकेट के टुकड़े इस गाव में गिरेंगे . ये कहा जा रहा है की रूस का ये मिशन सिर्फ 5 दिन में चंद्रमा के साउथ पोल पर लैंड कर लेंगा और चंद्रयान 3 को पीछे छोड़ देंगा .

 

47 साल बाद कर रहा है रूस चन्द्रमा के लिए मिशन लांच

 

आपको बता दे की इस से पहले रूस ने अपना चाँद का मिशन 47 साल पहले लांच किया था लेकिन फिर अचानक कैसे उनका चंद्रमा प्रेम जाग गया है . और रूस ने अपना मिशन लूना 25 (Luna 25 ) एक दम कैसे चंद्रयान 3 के साथ ही लांच कर दिया , और रूस इस मिशन के लिए अपने सबसे शक्तिशाली राकेट का इस्तेमाल कर रहा है . रूस के दावों की माने तो वो सिर्फ 5 दिन में चंद्रमा पर लैंड कर जायेंगा और भारत के साउथ पोल पर लैंड करने से पहले जो इतिहास लिखने वाला था उस सपने को चकनाचूर कर देगा .

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *