Government Scheme : कृषि यंत्रो पर मिल रही इस राज्य में 40 परसेंट की सब्सिडी , ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

Government Scheme : हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है और यहाँ पर ज्यादा संख्या गावो में रहती है और उनकी आय का मुख्य साधन कृषि करना है . पहले हमारे गावो में खेती देशी औजारों या हल से होती थी लेकिन अब जनसख्या बड़ने के कारण ज्यादा उपज का भी लोगो के मन में भोझ रहता है . इसलिए बाजार में एक से एक नए कृषि यंत्र आ गए है जो की हमारे काम के समय को तो कम करते ही है लेकिन साथ के साथ हमारी उपज बढाने में भी सहायता करते है . लेकिन ये यंत्र बहुत ज्यादा महंगे है और हर कोई किसान इसको नहीं ले सकता , लेकिन अब इस राज्य में सरकार इन यंत्रो पर सब्सिडी दे रही है .

 

उत्तर प्रदेश में मिल रही है किसानो की सब्सिडी

आज कल भारत का एक राज्य काफी ज्यादा प्रगति कर रहा है और वो राज्य है उतर प्रदेश जहा चारो तरफ विकास हो रहा है . आपको बता दे की उत्तर प्रदेश राज्य कृषि यंत्रो को खरीदने के लिए 40 परसेंट की सब्सिडी दे रहा है और इनका रजिस्ट्रेशन 30 नवम्बर से शुरू हो जायेंगा . आपको अगर इसके बारे में अधिक जानकारी लेनी है तो आपको राज्य की कृषि की वेबसाइट https://upagriculture.com पर जाना होगा . लेकिन आप एक बात याद रखे की रजिस्ट्रेशन के समय आपको टोकन मनी भी जमा करानी होगी , और पहली बार में 400 से ऊपर कृषि यंत्र बाटे जायेंगे .

ये भी पढ़ेDusshera 2023 : उत्तर प्रदेश के इस जिले में होती है रावण की पूजा , मनाई जाती है उनकी तेहरवी

फतेहपुर जिले को चुना गया सबसे पहले

आपको बता दे की इस कड़ी में सबसे पहले उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले को चुना गया है और इसके लिए 13 ब्लाक चिन्हित किये गए है . सरकारी विभाग के एक आदमी ने बताया की इसमें सबसे पहले इस जिले में 407 कृषि यंत्र बाटे जायेंगे और अगर आपने एक लाख रूपए तक का यंत्र लेना है तो तो 2 से लेकर 5 हजार तक टोकन मनी जमा करानी होगी .

विभाग के एक कर्मचारी ने बताया की इसके लिए आपको यंत्र खरीद कर वेबसाइट पर जा कर उस यंत्र का बिल अपलोड करना होगा . विभाग द्वारा उसकी जाच की जाएँगी और अगर वो सही पायी गयी तो उस यंत्र का पैसा किसान के खाते में तुरंत ट्रान्सफर हो जायेंगा .