ये है धरती पर उगने वाला सबसे ताकतवर और महंगा फल

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

Avocado : देश- विदेश में कई प्रकार के फलो की खेती होती है। जहाँ भूमि पर उगने वाले सबसे मज़बूत फल हमेशा खाने की कोशिश करनी चाहिए। जिससे आप खुद को काफी स्वस्थ और तरो – ताज़ा महसूस करेंगे। अगर आप खुद को स्वस्थ बनाये रखना चाहते है। तो आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो काफी ज्यादा सेहद के लिए ताकतवर है। तो आईये जानते है कैसे होती ये खेती यह फल जितनी ज्यादा फायदेमंद है। उतना ही अधिक कीमती भी है। इस फ्रूट को लोग खरीदने में काफी संकोच करते है। जबकि यह हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जहाँ कई पोषक तत्वों से भरपूर ये खाद्य पदार्थ ना सिर्फ आपको अधिक आयु देते हैं। बल्कि लंबे समय तक आपको तरो -ताज़ा और स्वस्थ रखते है।



Avocado फल को खाये और खुद को ऊर्जावान पाए



वही इस फल की खेती अधिकतर बाहरी देशो में होती है। इस फल की खेती करने के लिए एवोकाडो के बीजों से नर्सरी में पौधे को तैयार क़र उनकी रोपाई की जाती है। जहां एवोकैडो की नर्सरी रेडी करने के लिए बीजो को किसी ट्रांसपेरेंट बैग या नर्सरी बेड पर बोने के लिए उपयोग कर सकते है। वही नर्सरी में एवोकाडो के पौधों को रेडी होने में करीब छह से सात मंथ लग जाते है। जिसके बाद इन पौधों की खेत में उगने के लिए रोपाई कर सकते है। स्वस्थ शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत लाभदायक है।

avocado
avocado

ये भी पढ़ेधरमेंदर ने शेयर की अपने खेतो की विडियो , फेंस कर रहे जम कर तारीफ़

आपकी जानाकरी के लिए बता दे कि इस फल की कीमत भी बाज़ारो में बहुत ज्यादा है। भारत के मार्केटों में एवोकाडो फल की कीमत लगभग 500 से 600 रुपए प्रति किलो तक है। वही यदि आप भी इस फल की खेती करना चाहते तो इससे आप काफी अच्छा इनकम कर सकते है। वही इस फल को खाना काफी फायदेमंद भी है। जैसा की आप सब जानते है की जब हम अच्छा भोजन या फल -फ्रूट कहते तो काफी स्वस्थ और तरो- ताज़ा खुद को महसूस करते है।

Leave a Comment