Bank Holidays : दिसंबर में रहेंगे 15 दिन बैंक बंद , अभी निपटा ले बैंक के सब काम

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

Bank Holidays in December 2023 : अभी नवंबर का महीना चल रहा है और इस महीने सबसे ज्यादा त्योहारों की छुट्टियां हुई थी जिसमें बैंक काफी दिनों बंद रहे थे. लेकिन अगला महीना दिसंबर का आने वाला है और यह खबर आ रही है कि अगले महीने 15 दिन से भी ज्यादा बैंक बंद रहेंगे. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण तो यह है कि दिसंबर के महीने में बैंकों में 6 दिन की तो हड़ताल का आह्वान किया है साथ ही साथ रविवार और शनिवार को मिलकर भी काफी ज्यादा बैंक की छुट्टियां होने वाली है. तो अगर आपको भी बैंक से संबंधित काम है तो दिसंबर से पहले निपटने में ही फायदा है.

 

देश में अलग-अलग हिसाब से रहेगी बैंकों की छुट्टियां

 

वैसे तो हमारे देश में कई प्रकार के अलग बैंक हैं और उसे हिसाब से ही दिसंबर के महीने में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बैंकों की छुट्टियां पड़ेंगे. इसलिए आपको इन बैंकों की छुट्टियों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आपका कोई जरूरी काम बीच में अटक सकता है. वैसे भी अगर आपका काम बैंक की छुट्टी वाले दिन आ रहा है तो आप नेट बैंकिंग का सहारा लेकर भी अपना काम पूरा कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि दिसंबर 2023 में कितने दिन बैंक बंद रहने वाला है.

 

दिसंबर 2023 में कितने दिन रहेंगे बैंक बंद

 

1 दिसंबर 2023- नागालैंड और अरुणाचल में बैंक बंद रहेंगे

3 दिसंबर 2023- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे

4 दिसंबर 2023- गोवा में फेस्टिवल के कारण बैंक बंद रहेंगे

9 10 दिसंबर 2003- महीने के दूसरे शनिवार और रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे

12 दिसंबर 2023- मेघालय में बैंक बंद रहेंगे

13 14 दिसंबर 2023- सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे

17 दिसंबर 2023- रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे

इसके अलावा भी बहुत सारी छुट्टियां है क्योंकि अलग-अलग राज्यों में कई प्रकार के त्योहार और फेस्टिवल हैं साथ ही साथ शनिवार और रविवार के कारण भी बैंकों का अवकाश रह सकता है. अधिक जानकारी के लिए आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर बैंकों की छुट्टियों का पता कर सकते हैं.