Chandrayaan 3 : कहा तक गया हमारा चंद्रयान आप भी घर बेठे देख सकते , बस करना होगा ये काम

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

इसरो यानी की भारतीय अन्तरिक्ष अनुसधान कंपनी ने थोड़े दिन पहले चन्द्रमा की यात्रा के लिए चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) रवाना किया था . इस मिशन का लक्ष्य चंद्रमा के साउथ पोल पर यान को लैंड करवाना है जहा आज तक कोई नहीं करवा पाया है . आपको बता दे की आज से चार साल पहले भी हमारे इसरो ने चंद्रयान 2 भेजा था लेकिन कुछ कारणों से उसकी लैंडिंग सफल नहीं हो सकी थी . इसलिए अबकी बार जबसे हमने नया मिशन लांच किया है तबसे सबकी नजर इस पर है की चंद्रयान कहा तक गया है .

 

इस तरीके से ट्रैक कर सकते है चंद्रयान 3 को

 

अगर आप भी ये जानना चाहते है की चंद्रयान 3 कहा तक गया है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है ये काम आप अपने घर से ही ट्रैक कर सकते है . टेक्नोलॉजी के जमाने में कोई भी काम मुश्किल नहीं रह गया है अब आप ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते है . आप लाइव ट्रैकर की मदद से ये देख सकते है की वो कहा तक गया है , ताजा अपडेट के अनुसार चंद्रयान 3 लगभग 37200 किलोमीटर की रफ़्तार से चंद्रमा की तरफ बढता जा रहा है .

 

चंद्रयान 3 लाइव ट्रैकर एप्प से करे ट्रैक

 

दोस्तों बहुत लोगो की शिकायत थी की वो चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) के बारे में जानकारी कैसे पता करे , तो इसका हल निकाल दिया इसरो ने . उन्होंने एक एप्प लांच की है और उसका नाम है चंद्रयान 3 लाइव ट्रैकर एप्प इसके इस्तेमाल से आप इस मिशन को पूरा ट्रैक कर सकते है . तजा जानकारी के अनुसार हमारा चंद्रयान चंद्रमा में ऑर्बिट में परवेश करने वाला है और लगभग 5 अगस्त को वो चंद्रमा के ऑर्बिट में होगा . लेकिन सबसे मुश्किल समय तो तभी ही होगा जब ये चंद्रमा के ऑर्बिट में परवेश करेंगा क्योकि वहा जाते ही इसकी स्पीड को तेजी से कम करना होगा . यानी की इसकी स्पीड 1 से 2 किलोमीटर होनी चाइये तभी ये 23 अगस्त को चाँद की जमीन पर लैंड कर सकेगा .

Leave a Comment