chandrayaan 3 live

चंद्रयान 3 के लैंड होने से पहले इसरो ने बदल दिया सारा प्लान , ये है कारण

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों आपको जैसा पता ही है की पिछले महीने इसरो ने चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) लांच किया था , ये मिशन इसलिए लांच करना पड़ा क्योकि पहले वाला मिशन फ़ैल हो गया था . लेकिन हम उस मिशन को पूरी तरह से असफल भी नहीं कह सकते , क्योकि उसके सब चीज़ सफल रही थी लेकिन आखरी के 5 मिनट असफल रहे थे . आखरी पलो में जब चंद्रयान लैंड होने वाला था तब ही हमारा मिशन क्रेश हो गया था , लेकिन कोई भी चीज असफल होना सफलता की निशानी होती है .

 

23 अगस्त को लैंड होगा चंद्रयान 3

 

ये बहुत ही ख़ुशी की बात है की हमारे चंद्रयान 3 और चंद्रयान 2 में आपस में सम्पर्क जुड़ गया है क्योकि चंद्रयान 2 अब भी वही है . और अब बहुत ही कम पल रह गए है चंद्रयान को चाँद पर लैंड होने का और कल शाम को भगवान् की कृपा से लैंड हो जायेंगा . लेकिन इसरो ने प्लान में थोडा सा फेर बदल किया है पहले उनका ये कोई प्लान नहीं था की चंद्रयान 2 की सहायता ली जाए . लेकिन फिर उनके दिमाग में आया की हमारा पहला मिशन वही है और उसकी हेल्प से बहुत आसानी हो सकती है चंद्रयान 3 को लैंड होने पर .

चंद्रयान 3 ने भेजी फाइनल रिपोर्ट

 

अभी तक तो चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 ) के सभी चरण आसानी से गुजर गए है लेकिन फिर भी चंद्रयान किसी भी मुश्किल का सामना आसानी से कर सकता है . उधर ये खबर आ रही है की जल्दी में रूस ने जो लूना 25 लांच किया था वो चाँद की सतह पर क्रेश हो गया है . लेकिन हमारा मिशन किसी भी मुश्किल का सामना करने को तयार है क्योकि जो गलती पहले वाले मिशन में हुई थी उससे सबक लिया गया है . इसमें एक्स्ट्रा सोलर पैनल लगाये गए है और साथ ही साथ ये अपने दिमाग से चाँद की सतह पर लैंड करेंगा , यानी इसमें मानव दिमाग का कोई भी काम नहीं होगा .

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *