Maha Shivratri 2024
Maha Shivratri 2024

Maha Shivratri 2024 : शिवरात्रि के त्यौहार पर बनाये ये स्वादिष्ट खीर

सरकारी नौकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्स एप्प ग्रुप से जुड़े े Join Now

दोस्तों अबकी बार महाशिवरात्रि का त्यौहार 8 मार्च 2024 को मनाया जा रहा है, यह त्यौहार हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा महत्व रखता है. इस दिन लोग भगवान शिव की आराधना करते हैं और उनको फल फूल और दूध चढ़ाया जाता है. इस दिन लोग भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं और उपवास समाप्त करने के बाद दूध या उससे बने हुए पदार्थ बनाते हैं. हम आपको एक ऐसी खीर के बारे में बताने जा रहे हैं जो की शिवरात्रि पर खाई जाती है और उसका स्वाद भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है.

समक और चावल की खीर

वैसे तो लोगों के घर में चावल की खीर बनाई जाती है लेकिन व्रत वाले दिन समक की खीर बनाई जाती है. यह खीर ऐसी है कि इसमें ग्लूटेन नाम का तत्व नहीं होता है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं जिससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसके लिए आप दूध में समक चमक मिलकर उसे अच्छी तरह पकाएं और उसे पर जब वह पक जाए तो उसमें मिश्री या फिर चीनी डालकर थोड़ा सा केसर डालकर भगवान को भोग लगे और खुद भी खाएं.

kheer

ये भी पढ़े : Tasty Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज

लौकी की खीर

वैसे तो आपने कहीं प्रकार की खीर खाई होगी लेकिन एक ही ऐसी है जो आपके शरीर को काफी ठंडक प्रदान करती है. वह खीर है लौकी की खीर जो कि आपको कद्दूकस करके दूध में डालना है और उसकी अच्छी तरह से उबालना है फिर इसके बाद आपने इसमें अच्छा और साथ में कुछ इलायची डालकर तैयार कर लेना है.

kheers

साबूदाने की खीर

जो एक अन्य खीर काफी ज्यादा लोकप्रिय है और अक्सर व्रत के अवसर पर खाया जाता है वह है साबूदाने की खीर. इस खीर को बनाने के लिए साबूदाने को नारियल के दूध में डाला जाता है और फिर अच्छी तरह से उबाला जाता है. इसमें और सवाल लाने के लिए इसमें आप कुछ भुने हुए काजू भी डाल सकते हैं जिससे इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा.

About Deepak Chauhan

दीपक चौहान को आर्टिकल लिखने में कई साल का तजुर्बा है , उन्होंने कई वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे है .उनके आर्टिकल हमेशा सच पर आधारित होते है और हमेशा ऐसे आर्टिकल लिखते है जिससे लोगो की जानकारी ही बढती है .